UPI पेमेंट प्लेटफॉर्म (Phone-pay, Google pay, Paytm) के जरिए पेमेंट करना काफी नॉर्मल हो गया है। ऐसे में कई बार आप गलती से किसी और अकाउंट में पेमेंट कर देते हैं। ऐसा अक्सर जल्दबाजी के चलते होता है, जिसके बाद हमें काफी परेशान होना पड़ता है। लेकिन आप परेशान होने के बजाए समय रहते इसकी शिकायत दर्ज करा कर अपना पैसा वापस पा सकते हैं।
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के अनुसार, अगर आपका पैसा किसी गलत अकाउंट में ट्रांसफर हो गया है, तो आपकी शिकायत से 2 वर्किंग-डे या 48 घंटे के अंदर वापस मिल सकता है। हम आपको बता रहे हैं, उन सभी प्रोसेस के बारे में जिन्हें आप पूरा कर अपना पैसा वापस ले सकते हैं।
हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करें
अगर आपने किसी गलत नंबर पर पेमेंट कर दिया है, तो सबसे पहले आपको पेमेंट प्लेटफॉर्म (Phone-pay, Google pay, Paytm) की हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर करना होगा। वहां आपको मांगी गई सभी डिटेल्स देनी होगी। इसके बाद, आप नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की वेबसाइट पर जाकर शिकायत दर्ज करें। इसके साथ ही जितना जल्दी हो सके आप अपने बैंक में भी इसकी शिकायत दर्ज कराएं।