रिलायंस 19 सितंबर यानी गणेश चतुर्थी पर ‘जियो एयर फाइबर’ लॉन्च करेगा। यानी बिना वायर के फास्ट ब्रॉडबैंड मिलेगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कंपनी की 46वीं एनुअल जनरल मीटिंग में ये ऐलान किया।

जियो एयरफाइबर एक दिन में 150,000 कनेक्शन प्रोवाइड कर सकता है। ये फिजिकल फाइबर के जरिए ब्रॉडबैंड कनेक्शन देने की तुलना में दस गुना तेज है। वहीं अंबानी ने AI से जुड़ा ऐलान भी किया। उन्होंने कहा कि AI हर जगह हर किसी के लिए होगा।

मुकेश अंबानी ने ये भी बताया कि जियो ने पिछले साल 1,19,791 करोड़ रुपए का रेवेन्यू जनरेट किया। वहीं अब जियो के 45 करोड़ से ज्यादा यूजर हो गए हैं। एक जियो यूजर एक महीने में औसतन (ऐवरेज डेटा कंजम्प्शन) 25 GB डेटा यूज कर रहा है यानी हर महीने 1,100 करोड़ GB टोटल डेटा इस्तेमाल हो रहा है। जियो प्लेटफॉर्म सभी डोमेन में इंडिया-स्पेसफिक AI मॉडल और AI-पावर्ड सॉल्यूशन्स डेवलपमेंट को लीड करना चाहता है। इससे भारतीयों, व्यवसायों और सरकार को AI का फायदा मिलेगा।

रिलायंस जियो ने पिछले साल दिवाली पर 5G रोलआउट किया था, लेकिन अब तक इसके रिचार्ज प्लान्स का ऐलान नहीं किया है। वर्तमान में ‘जियो वेलकम ऑफर’ के तहत 4G के दाम में ही 5G सर्विसेज दी जा रही है। ऐसे में AGM में 5G पैक पेश किए जाने की संभावना है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *