अगर आप या फिर आपका कोई रिश्तेदार या दोस्त बेरोजगार है तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। राजस्थान समेत देशभर में 70 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां निकली है। जिसके लिए 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट उम्मीदवार अप्लाई कर सकेंगे।

इन भर्तियों में उम्मीदवारों का सिलेक्शन इंटरव्यू, रिटन टेस्ट, फिजिकल टेस्ट, प्रैक्टिकल और स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। जिसमें सिलेक्ट होने पर उन्हें हर महीने 18,200 से लेकर 2 लाख 90 हजार रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

इनमें हिंदुस्तान पैट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड में 312, इंडियन रेलवे में 1300, राजस्थान सरकार की शांति एवं अहिंसा विभाग में 50,000, कर्मचारी चयन बोर्ड में 307, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन में 204, तमिलनाडु में कांस्टेबल, जेल वार्डन और फायरमैन के 3359, गुजरात राज्य सड़क परिवहन निगम में कंडक्टर और ड्राइवर के 7500, मध्यप्रदेश रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड में 88, कंट्रोलर एंड ऑडिटर जनरल ऑफ़ इंडिया में 1773 और 11 सरकारी बैंकों में IBPS द्वारा 4451 पदों पर भर्तियां की जाएगी।

भारत सरकार के अधीन आने वाली हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) ने वैकेंसी निकाली है। इसके तहत इंजीनियर, ऑफिसर और असिस्टेंट मैनेजर के 300 से ज्यादा पदों पर भर्तियां की जाएंगी। भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार हिंदुस्तान पैट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ऑफिशियल वेबसाइट hindustanpetroleum.com पर जाकर 18 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सैलरी

हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड में निकली भर्ती में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने 50,000 से 2 लाख 80,000 हजार रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

योग्यता

इंजीनियर – उम्मीदवारों को संबंधित ट्रेड में 4 वर्ष की डिग्री पास होना चाहिए।

इंफॉर्मेशन सिस्टम्स (आइएस) ऑफिसर – कंप्यूटर साइंस – आईटी इंजीनियरिंग में 4 वर्षीय बीटेक या एमसीए की डिग्री।

एप्लीकेशन फीस

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए अनारक्षित, अन्य पिछड़ा वर्ग (नॉन-क्रीमी लेयर) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवार को फीस के तौर पर 1180 रुपए देने होंगे। जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवार से कोई फीस नहीं ली जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *