सीएम शिवराज ने लाड़ली बहनों के खाते में डाले 250 रुपये, अक्टूबर से 1250 रुपये आएंगेमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रविवार को भोपाल के जंबूरी मैदाना में लाड़ली बहना सेना के सम्मेलन में पहुंचे। यहां लाड़ली बहनों ने सीएम को बड़ी राखी भेंट करके उनका स्वागत किया।

 

सीएम ने सिंगल क्लिक से सभी के खाते में 250 रुपये भेजे। सितंबर में भी एक हजार रुपये आएंगे और अक्टूबर से लाड़ली बहनों के खाते में 1250 रुपये आएंगे। सावन के महीने में रसोई गैस 450 रुपये में दी जाएगी। इसके बाद पर्मानेंट व्यवस्था बनाऊंगा, ताकि बहनें परेशान न हों।

 

उन्होंने कहा कि जहां महिलाएं नहीं चाहेंगी वहां शराब दुकानें नहीं खुलेंगी। इसके लिए आबकारी नीति में प्राविधान किया जाएगा। इसके साथ उन्होंने बड़ी घोषणा कर कहा कि अब पुलिस सहित सभी विभागों में महिलाओं के लिए पदों की संख्या बढ़ाकर 30 से 35 प्रतिशत कर दिया जाएगा। लाड़ली बहना आजीविका मिशन के तहत आएंगी, पांच साल में लाड़ली बहनों को लखपति बनाना मेरा लक्ष्य है।

 

मुख्यमंत्री ने कहा शराब की दुकान के सामने शराब के अहाते बंद करने का निर्णय लिया है। बहनों का सम्मान सबसे बड़ा है, प्रदेश में नशे की प्रवृत्ति पर अंकुश लगाया जाएगा। बहनें नहीं चाहेगी तो अगले साल से उस स्थान पर दारू की दुकान भी बंद कर दी जाएगी।

 

बहनों का प्रतिनिधित्व बढ़ाने के लिए नगर निगम निकाय पंचायत में 50 प्रतिशत का आरक्षण दिया है। अब हर थाने में महिला डेस्क के साथ पर्याप्त मात्रा में बेटियों को पुलिस में रखेंगे। पुलिस में बेटियों की भर्ती 30 प्रतिशत से बढ़ा कर 35 प्रतिशत कर दी जाएगी। शिक्षकों को भर्ती में 50 प्रतिशत बेटियों की होगी। अन्य भर्तियों में भी 50 फीसदी भर्ती बेटियों की कर दी जाएगी। सरकारी पदों पर भी 35 प्रतिशत नियुक्तियां महिलाओं की होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *