भोपाल में अतिथि शिक्षकों का सम्मेलन आयोजित किया गया। इस सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने अतिथि शिक्षकों को कई सौगातें दी। अतिथि शिक्षकों को संबोधित करते हुए शिवराज सिंह चौहान ने कहा- अब महीने के हिसाब से फिक्स मानदेय मिलेगा। सभी अतिथि शिक्षकों को अब दोगुना मानदेय मिलेगा। अभी तक पीरियड के हिसाब से मानदेय देने की व्यवस्था है। जिसमें बदलाव किया जा रहा है। इसका लाभ 68 हजार अतिथि शिक्षकों को मिलेगा।

शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा करते हुए कहा है कि, वर्ग 3 के कर्मचारी जिन्हें 9000 मिलता था, अब उन्हें 18000 मिलेगा। इसी तरह अतिथि शिक्षक जिन्हें 7000 मिलता है, उन्हें अब 14 हजार मिलेगा। और जिन्हें 5000 मिलता है उन्हें अब 10 हजार रुपए का मानदेय मिलेगा। सीएम ने यह भी कहा कि अब अतिथि शिक्षकों से महीनों के लिए नहीं, बल्कि साल भर के लिए अनुबंध होगा।

सीएम ने यह घोषणा भी की कि अतिथि शिक्षकों को अब शिक्षकों की भर्ती में 25 के बजाय 50 फीसदी आरक्षण मिलेगा। यह व्यवस्था अगली शिक्षक भर्ती से ही लागू की जाएगी। अतिथि शिक्षकों को उच्च शिक्षा विभाग के अनुसार प्रतिवर्ष 04 और अधिकतम 20 अंक बोनस के रूप में दिए जाएंगे, ताकि उनका अधिकतम चयन हो सके।

अतिथि शिक्षक महापंचायत का आयोजन शनिवार को राजधानी के लाल परेड ग्राउंड में आयोजित किया गया। इसमें प्रदेश भर के 10 हजार अतिथि शिक्षक शामिल हुए। प्रत्येक जिले से 50 अतिथि शिक्षक को बुलाया गया था। इस पंचायत में स्कूल शिक्षा और जनजातीय कार्य विभाग द्वारा संचालित स्कूलों के लगभग 64 हज़ार अतिथि शिक्षक प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से सम्मिलित हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *