वजन बढ़ने की समस्या कई गंभीर और क्रोनिक बीमारियों को भी बढ़ाने वाली हो सकती है। यही कारण है कि सभी लोगों को अपने वजन को कंट्रोल में रखने की सलाह दी जाती है। पर क्या वजन कम करना वास्तव में इतना आसान है?

अनुमान है कि साल 2030 तक वैश्विक स्तर पर एक अरब से अधिक लोग मोटापे के शिकार हो सकते हैं। हर 5 में से एक महिला और 7 में से एक पुरुष में इसका जोखिम है। वहीं शोधकर्ताओं का कहना है कि वजन अधिक होने की स्थिति डायबिटीज से मेटाबॉलिज्म और हृदय रोगों के खतरे को भी बढ़ाने वाली हो सकती है।

वजन कम करने के लिए लोग तमाम प्रकार के उपाय जैसे भोजन छोड़ना, व्यायाम के समय को बढ़ाने और तरह-तरह के डाइट प्लान का सेवन करते रहते हैं, पर इससे भी लाभ नहीं मिलता है। पर अब चिंता करने की जरूरत नहीं, तकनीकी इसमें आपके लिए मददगार साबित हो सकती है। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि चैटजीपीटी और एआई जैसे आधुनिक तकनीकी के माध्यम से आप वजन घटाने में लाभ पा सकते हैं।

चैटजीपीटी और एआई जैसी तकनीक द्वारा सुझाए गए डाइट प्लान को कई क्रोनिक बीमारियों के जोखिमों को कम करने में सहायक होने का भी अनुमान है। विशेषज्ञों का कहना है कि एआई न सिर्फ स्वस्थ आहार को लेकर सलाह देने में मदद कर सकती है, साथ ही यह भी बता सकती है कि कौन सी चीजें आपकी सेहत के लिए लाभकारी हैं और क्या नहीं खाना चाहिए?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *