पिछले 3 दिनों से छुट्टी पर रहने के बाद प्रदेश भर से पटवारी शनिवार को भोपाल में एकत्र हुए। पटवारियों ने वेतन बढ़ोतरी के लिए राजधानी में तिरंगा यात्रा निकाली। वे अटल पथ से सीएम हाउस की ओर बढ़े लेकिन पुलिस ने उन्हें रोक दिया। पुलिस ने सड़क पर बैरिकेडिंग कर रखी थी।

प्रदर्शन में भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन, शाजापुर, विदिशा, रायसेन और सीहोर सहित प्रदेश भर के पटवारियों ने हिस्सा लिया। कोटवारों ने भी भाग लिया। मध्य प्रदेश पटवारी संघ के अध्यक्ष उपेन्द्र सिंह बघेल ने कहा कि तिरंगा यात्रा शांतिपूर्ण रही।

बघेल ने कहा कि चरणबद्ध तरीके से विरोध प्रदर्शन किया गया। पहले चरण में 21 अगस्त से सभी ने सरकारी ग्रुप छोड़ दिया था और ऑनलाइन कार्य का बहिष्कार कर दिया था। दूसरे चरण में 23 अगस्त से 25 अगस्त तक वे सामूहिक अवकाश पर रहे।

मध्य प्रदेश में पटवारियों को 1998 में तय वेतनमान के मुताबिक वेतन मिलता है. पिछले 25 सालों में राज्य के पटवारियों के वेतनमान में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है. वहीं, राजस्व विभाग और भू-अभिलेख विभाग के सभी पदोन्नत पदों (राजस्व निरीक्षक, नायब तहसीलदार, सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख, तहसीलदार, अधीक्षक भू-अभिलेख) के वेतनमान में कई गुना वृद्धि की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *